नई दिल्ली
नेटफ्लिक्स (Netflix) ने कथित तौर पर जेनरेटिव एआई पर आगाह करते हुए कहा है कि ऐसे तकनिक उसके संचालन पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती हैं और यह अन्य कंपनियों के साथ प्रभावी ढंग से प्रतिस्पर्धा करने की क्षमता रखती है। अमेरिकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग (SEC) के साथ दायर की गई वार्षिक रिपोर्ट में, स्ट्रीमिंग दिग्गज ने कहा कि नए तकनीकी विकास में जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Generative AI) का विकास और उपयोग शामिल होगा, जो तेजी से विकसित हो रहा है।
कंपनी ने कहा, “अगर हमारे प्रतिस्पर्धियों को ऐसी तकनीकों का उपयोग करके लाभ मिलता है, तो प्रभावी ढंग से प्रतिस्पर्धा करने की हमारी क्षमता और हमारे संचालन के परिणामों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।”
नेटफ्लिक्स ने आगे कहा कि नई और उभरती प्रौद्योगिकियों का उपयोग या अपनाने से “बौद्धिक संपदा दावों के प्रति हमारा जोखिम बढ़ सकता है, और एआई उत्पन्न सामग्री के लिए कॉपीराइट और अन्य बौद्धिक संपदा संरक्षण की उपलब्धता अनिश्चित है।”
जेनेरिक एआई निर्मित मनोरंजन के लिए यह अभी कहना बहुत जल्दी हो सकता है, लेकिन चीजें तेजी से बदल सकती हैं।
वॉल स्ट्रीट जर्नल (Wall Street Journal) में प्रकाशित एक हालिया लेख में कहा गया है कि व्यापक रूप से उपलब्ध एआई उपकरण कहानी, संवाद और चरित्र आर्क का सुझाव दे सकते हैं। कुछ संकेत दिए जाने पर चैटजीपीटी (ChatGPT) एक बुनियादी स्क्रिप्ट भी लिख सकता है।
जेनरेटिव एआई का इस्तेमाल 2022 की फिल्म ‘एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वन्स’ (Everything everywhere all at once) में किया गया था।
रिपोर्ट्स के मुताबिक, पहले से ही जेनरेटिव एआई सिस्टम मौजूद हैं जो वीडियो बना सकते हैं। कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग डेटा आधारित भविष्यवाणियाँ प्रदान करने के लिए किया जाता है कि असामान्य कहानियाँ दर्शकों को कैसे प्रभावित करेंगी।
पिछले साल मई में, राइटर्स गिल्ड ऑफ अमेरिका (WGA) ने स्ट्रीमिंग सेवाओं की प्रोग्रामिंग से फिल्म और टीवी लेखकों की आय को लेकर हड़ताल की थी, जिसमें मांग की गई थी कि उत्पादन कंपनियां “कृत्रिम बुद्धिमत्ता या इसी तरह की प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके उत्पादित सामग्री के उपयोग को विनियमित करें”।