टाइगर 3 12 नवंबर दिवाली पर सिल्वर स्क्रीन पर रिलीज हुई। टाइगर के रूप में सलमान खान अभिनीत यह फिल्म इस साल की सबसे बहुप्रतीक्षित फिल्म थी। सभी की निगाहें पहले दिन के टाइगर 3 बॉक्स ऑफिस कलेक्शन पर हैं।
12 नवंबर भारत में सिनेमा प्रेमियों के लिए एक बड़ा दिन था क्योंकि सलमान खान की टाइगर 3 सिल्वर स्क्रीन पर आई थी। वाईआरएफ स्पाई यूनिवर्स की पांचवीं किस्त ने रिलीज से पहले सोशल मीडिया पर जबरदस्त हलचल मचा दी, क्योंकि प्रशंसक शाहरुख खान के कैमियो का इंतजार कर रहे थे। पहले दिन, टाइगर 3 ने दिवाली के दौरान अब तक की सबसे बड़ी बॉलीवुड ओपनिंग देखी।
सैकनिल्क के शुरुआती अनुमानों के अनुसार, टाइगर 3 बॉक्स ऑफिस कलेक्शन ने पहले दिन 40 करोड़ रुपये की कमाई को पार कर लिया। एक्शन-थ्रिलर ने अपने शुरुआती दिन में 44.50 करोड़ रुपये कमाए। फिल्म की कुल ऑक्यूपेंसी 41.32 प्रतिशत देखी गई और नाईट शो के दौरान उच्चतम ऑक्यूपेंसी दर 46.18 प्रतिशत दर्ज की गई।
12 नवंबर को टाइगर 3 बॉक्स ऑफिस कलेक्शन ऑक्यूपेंसी
सुबह के शो: 36.55 प्रतिशत
दोपहर के शो: 42.73 प्रतिशत
शाम के शो: 39.82 प्रतिशत
रात्रि शो: 46.18 प्रतिशत
भले ही शुरुआती दिन की कमाई इस साल की शुरुआत में शाहरुख खान की दो फिल्मों द्वारा बनाए गए अखिल भारतीय रिकॉर्ड से बहुत दूर है, जवान ने 75 करोड़ रुपये और पठान ने 57 करोड़ रुपये कमाए, लेकिन लक्ष्मी पूजा के दिन के आंकड़े आश्चर्यजनक हैं, जो कि ‘ इसे बॉक्स ऑफिस का असली कलेक्शन नही माना जा सकता क्योंकि त्योहार पर लोग जश्न मनाने में व्यस्त हो जाते हैं।
टाइगर 3 का पहले दिन का कलेक्शन इसे अली अब्बास जफर की 2019 पीरियड ड्रामा “भारत” (42.30 करोड़ रुपये) और सूरज बड़जात्या की 2015 पारिवारिक ड्रामा “प्रेम रतन धन पायो” (40.35 करोड़ रुपये) के बाद सलमान खान की तीसरी सबसे बड़ी ओपनर बनाता है। गौरतलब है कि दोनों फिल्में दिवाली के दौरान रिलीज हुई थीं।
हाल ही में YRF ने दिवाली के दिन इतनी बड़ी फिल्म रिलीज करने के पीछे की रणनीति का खुलासा किया है, जो जोखिम भरा है. वाईआरएफ के वितरण के उपाध्यक्ष, रोहन मल्होत्रा ने कहा, ” साल की शुरुआत में, हमारे पास पठान जैसी फिल्म थी। अगर हमने पारंपरिक तरीके का पालन किया होता, तो हम फिल्म को रिपब्लिक डे पर रिलीज करते।” ये वह दिन होता है, जहां हमें निश्चित रूप से एक निश्चित संख्या का आश्वासन मिलता है।
लेकिन वाईआरएफ में, हमने फिल्म के लाइफटाइम बिजनेस पर ध्यान केंद्रित किया और हम एक दिन पहले आए। यह एक सपने की तरह काम कर गया, और हमें उम्मीद से ज़्यादा आंकड़े मिले। यह एक साधारण विश्वास से आया है कि हमने एक सुपरस्टार, शाहरुख खान और आदि के साथ एक अच्छी फिल्म बनाई है, और YRF में हम सभी को उनके स्टारडम पर विश्वास था।”